{5 Best} Motivational Stories in Hindi 2021

दोस्तों आप सभी का स्वागत करता है LifeStatus.in पर. इस पोस्ट मे आप सबको बहुत ही शानदार Motivational Stories पढ़ने को मिलेंगे जो आपको और किसी साइट पर नहीं मिलेगा। इस पोस्ट पर 5 प्रेणादायक कहानियाँ शेयर करने जा रहा हूँ जिसे पढ़कर आपको काफी प्रेणना मिलने वाली है। इसे पूरा जरूर पढ़ना –

  1. Overthinking Motivational Story in Hindi| अत्यधिक सोच
  2. Values Of Life Motivational Story | जीवन के मूल्य
  3. Today is the Day Motivational Story | आज ही है वो दिन
  4. Motivational Story of Amitabh Bachchan | अमिताभ बच्चन
  5. People’s Thinking, Fun and Hard Work Motivational Story | मौज-मस्ती और कड़ी मेहनत

Motivational Stories in Hindi

अभी आपको जो Motivational Stories बताने जा रहा हूं हो सकता है आपने कहीं न कही सुन रखी होगी या पढ़ी होगी । लेकिन इसके पीछे का जो मैसेज है वो हर बार लाइफ के हर पल (moment) में काम आता है । इस कहानी का जो मैसेज है छुपा हुआ मैसेज जो बहुत कम लोग समझ पाते हैं । वो हर दो तीन दिन में एक बार मुझे याद आ ही जाता हैं । फिर मुझे लगता है कि यह Story आपके साथ शेयर करनी चाहिए । तो मै अब आपके साथ यह Motivational Stories in Hindi शेयर करने वाला हूँ । क्योंकि सबने यह Motivation Story शायद नहीं पढ़ी होगी ।

Motivational Stories in Hindi
Motivational Stories in Hindi

1. Overthinking Motivational Story in Hindi| अत्यधिक सोच

कहानी है एक व्यक्ति की जो किसी भी लॉक को खोल सकता था चाहे वो तिजोरी का लॉक हो, जेल का लॉक हो, घर का लॉक हो, कितनी भी हाई सिक्योरिटी का लॉक होता है वो खोल लेता था ।

लोग हैरान होते थे की ये ऐसा कैसे कर सकता है तो एक दिन एक इवेंट रखा गया एक चैलेंज रखा गया कि वो व्यक्ति एक चैम्बर का लॉक खोलेगा और उससे बहार आ जाएगा । उसको चैम्बर के अंदर बंद किया जाएगा और उस चैम्बर को लॉक करके स्विमिंग पूल में डाला जाएगा पानी से भरा हुआ ।

अगर लॉक खोल पाया तो बाहर आ जाएगा अन्यथा वो अपनी हार स्वीकार भी कर सकता है । एक एमरजेंसी रिंग बजा कर ओ अपनी हार स्वीकार कर सकता है कि मैं लॉक नहीं खोल सकता । उस व्यक्ति ने चैलेंज स्वीकार कर दिया उसे पूरा विश्वास था कि वो ऐसा कर देगा बहुत लोग अपने कैमरे साथ मे लेकर आए शूट करने के लिए ।

उस व्यक्ति को चैम्बर के अंदर डाला गया गेट बंद करके धीरे धीरे पानी मे उतारा गया और खेल शुरू कर दिया गया । लोग देख रहे है सब उत्तेजित थे। की ओ किस तरह से लॉक खोल कर बाहर जाएगा । उस व्यक्ति ने अपने जेब में से एक तार निकाला और लॉक को खोलना शुरू किया और सेकेंड्स चलते जा रहे थे । एक एक सेकेंड उस व्यक्ति के लिए बहुत टफ था क्योंकि सांस रोकना बहुत मुश्किल हो रही थी । लोग देख रहे थे । की कुछ ही सेकंड में हर बार लॉक खोल लेता है तो इस बार इतना टाइम क्यों ले रहा ।

सेकंड जैसे बढ़ते गया। उस व्यक्ति का दम घुटने लगा । उसको बहुत परेशानी हो रही थी उस लॉक को खोलने में उस व्यक्ति अपना सारा जोर लगा दिया । अपनी पूरी Trick लगा दी । अपना पूरा दिमाग लगा दिया । पर वह लॉक खोल नहीं पा रहा था । फाइनली उसको हार मानना ठीक लगा । उसने एमरजेंसी रिंग बजा दी कि मैं हार मान रहा हूँ मै नहीं खोल सकता । फिर जैसे ही उसने एमरजेंसी रिंग बजाई । वह चेम्बर धीरे धीरे ऊपर आने लगा । वो व्यक्ति हार चुका था तो उसको बहुत हारा हुआ फील हुआ था । उसको शरम आ रही थी ।

इसलिए वह ऊपर नहीं देख पा रहा था । और चैम्बर के नीचे बैठ रहा होता है । चैम्बर के गेट को पकड़कर जैसे ही वो बैठने की कोशिश करता है कि चैम्बर गेट खुल जाता है जैसे ही वह धक्का लगाता है साइड की तरफ और उसे पता लगता है कि गेट लॉक था ही नहीं । उसने सोचा कि ये मेरे दिमाग में पहले क्यों नहीं आया तो शायद गेट लॉक भी नहीं किया गया होगा । जब वो इतने ट्रिक्स लगाने के बाद में लॉक को नहीं खोल पा रहा था ।

उसके दिमाग में एक बार भी ऐसा क्यों नहीं आया कि शायद हो सकता है कि लॉक किया ही न गया । जब सोल्यूशन बहुत आसान होता है तो आप कितने ही टैलेंटेड क्यों न हो । आपका टैलेंट कभी काम नहीं आएगा । अगर आपको ठहर कर सोचना नहीं आता । कई बार कुछ नहीं करना सलूशन होता है । कई बार बस यह देख लेना सलूशन होता है कि वाकई में प्रॉब्लम्स है भी या नहीं है ।

हम आस पास के लोगों से हर बार ये सुनते हैं । बुक्स में पढ़ते हैं विडिओ में देखते हैं कि व्यस्त (busy) रहो, हमेशा busy रहो, busy लोगों की value (मूल्य ) होती है । एक ट्रेंड सा चल गया कि busy लोग बड़े लोग होते हैं । busy रहना अच्छा है ये एक तरह से स्वेग है लोगों लिए लेकिन कुछ समय के लिए कुछ भी नहीं करना ठीक है ।

क्योंकि जब कुछ नहीं कर रहे होते तब ऐसे आइडियाज आते हैं जो Busy होते वक्त नहीं आ सकते । ये बहुत कम लोग इस बात को समझ पाएंगे । इसी वजह से बहुत Startup जितने में स्टार्ट हुए हैं वो 20 साल की उम्र के आस पास के लोगों ने किए हैं क्योंकि ये सबसे फ्री टाइम वाली उम्र होती है ।

वो व्यक्ति चैम्बर के लॉक को खोलने में, लोगों को इम्प्रेस करने में, खुद को अच्छा साबित करने में, कैसे लॉक खोलूँगा इन सब मे बहुत व्यस्त हो गया था जिसकी वजह से उसके दिमाग में एक पल के लिए भी ये नहीं आया कि ऐसा भी हो सकता है कि शायद लॉक हो भी ना । इसी तरह से हम अपनी जिंदगी जी रहे हैं तभी नहीं मिल रहे क्योंकि हम ठहर के नहीं सोच रहे ।

हम कुछ नहीं करने वाले जोन में कभी नहीं आते हैं कि इस बार कुछ ना किया जाए केवल ठहर कर सोचा जाए । हम हमेशा अपने आपको व्यस्त रखना चाहते हैं लेकिन सच तो ये है कि जो लोग कुछ नहीं करते वो कमाल करते हैं । ये जो लाइन है ना ( जो लोग कुछ नहीं करते वो कमाल करते है) इसके अंदर बहुत डीप मैसेज है अगर आप समझ पाओ ।

अपनी ज़िन्दगी को अक्सर वही लोग बदलते हैं !
जिन्हें दुनिया कुछ करने के काबिल नहीं समझती !!

2. Values Of Life Motivational Story Hindi | जीवन के मूल्य

एक बार एक बच्चे ने अपने पापा से पूछा पापा मेरी लाइफ की क्या Value (मूल्य या महत्व) है । तभी पापा ने कहा अगर तुम सच में अपनी जिन्दगी की कीमत समझना चाहते हो तो मैं तुम्हें एक पत्थर देता हूं इस पत्थर को लेकर मार्केट में चले जाना पर अगर कोई इसकी Prize (कीमत) पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी दो उंगली खड़ी कर देना । वो लड़का मार्केट गया । कुछ देर तो वहां ऐसे ही बैठा रहा लेकिन कुछ देर बाद एक बूढ़ी औरत उसके पास आई । और उस पत्थर का कीमत पूछने लगी ।

वो लड़का एकदम चुप रहा । उसने कुछ नहीं कहा और अपनी दो उँगलिया खड़ी कर दी । तभी वो बूढ़ी औरत बोली 200 रुपए ठीक है । इस पत्थर को मैं तुमसे खरीद लूंगी । वो बच्चे एकदम से shocked (चौक) गया कि एक पत्थर की कीमत 200 रुपए । चूंकि पत्थर Generally (आम तौर पर) कहीं पर भी मिल जाता है लेकिन उसका कीमत 200 रुपए ।

वो तुरंत अपने पापा के पास गया और बोला पापा मुझे मार्केट में एक बूढ़ी औरत मिलती मिली थी । और इस पत्थर के 200 रुपए देने के लिए तैयार थी ।

पापा ने कहा- इस बार तुम इस पत्थर को Museum (संग्रहालय) में लेकर जाना और अगर कोई इसका कीमत पूछे तो कुछ मत कहना । बस अपनी दो उंगली खडी कर देना वो लड़का म्यूजियम में गया । और वहां पर एक आदमी की नजर उसके हाथ में रखे पत्थर पर पड़ी

और तभी उसने उस पत्थर का कीमत पूछा तो वह बच्चा एकदम चुप रहा और उसने अपनी दो उंगली खड़ी कर दी । तभी वो आदमी बोला 20 हजार रुपए ठीक है मै इस पत्थर के 20 हजार रुपए देने को तैयार हूं । ये पत्थर तुम मुझे दे दो । वो लड़का फिर से चौंक गया और जाकर अपने पापा से कहा –

पापा म्यूजियम मे मुझे एक आदमी मिला था और इस पत्थर के 20 हजार में देने को तैयार था । तभी उसके पापा ने कहा अब मै तुम्हें आखरी जगह भेजने जा रहा हूं और अब तुम्हें जाना है कीमती पत्थरों की दुकान पर जाना और अगर वहां पर भी कोई कीमत पूछे तो कुछ मत कहना । बस अपनी दो उँगलिया खड़ी कर देना । और वो लड़का जल्दी से कीमती पत्थरों की दुकान पर गया और उसने देखा कि एक बूढ़ा आदमी था जो काउंटर के पीछे खड़ा था। जैसे ही उस बूढ़े इंसान की नजर उस पत्थर पर पड़ी वो एकदम चौक गया ।

वो काउंटर से बाहर निकला और तुरंत उस बच्चे के हाथ से वह पत्थर छुड़ा लिया और बोला OH MY GOD । इस पत्थर की तलाश में मैंने अपनी पूरी जिन्दगी गुजार दी । कहां से मिला यह पत्थर । और क्या कीमत है इसका, कितना लोगे तो इस पत्थर के लिए ।

वो बच्चा तब भी चुप रहा और अपनी दो उँगलिया खड़ी कर दी । तभी बुड्ढा आदमी बोला कितने 2 लाख रुपए ठीक है मैं इसके लिए तुम्हें 2 लाख रुपए देने को तैयार हूं । प्लीज तुम ये पत्थर मुझे दे दो ।

उस लड़के को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं ह रहा था वो जल्दी से अपने पापा के पास पहुंचा और बोला पापा वो बुड्ढा आदमी इसके लिए 2 लाख रुपए देने को तैयार है ।

वो वापस चल गया अपने पापा के पास उसके पापा ने कहा -क्या तुम अब समझे अपनी Life की Value. आपकी Life की Value इस बात पर डिपेंड करती है की आप अपने आपको कहां रखते है ये आपको डिसाइड करना । की आपको 200 रुपए का पत्थर बनना है या फिर 2 लाख रुपए का. जिंदगी में कई सारे ऐसे लोग होते हैं । जो आपसे बहुत प्यार करते है ।

उनके लिए आप सब कुछ हो और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको सिर्फ वस्तु के रूप में उपयोग करेंगे । उनके लिए आप कुछ भी नहीं । ये आप पर डिपेंड करता है कि आपकी लाइफ क्या होगी ।

मन में था विश्वास हाथो में थे कर्म
मै मानता था कुछ कर दिखाना है
पानी को बर्फ मे बदलने मे वक्त लगता है ।
ढले हुए सूरज को निकलने मे वक्त लगता है ।
थोड़ा धीरज रख, थोड़ा जोर लगाता रह ।
किस्मत के जंग दरवाजे को खोलने मे वक्त लगता है ।

और पढे Motivational Status हिन्दी मे

3. Today is the Day Motivational Stories | आज ही है वो दिन

हर सुबह जैसे ही आँख खुलती है अपने आप से बोलना है – आज ही है वो दिन जब मै अपने सपनों को पूरा करने के लिए हर वो काम करूंगा जो मुझे अपने सपनों के करीब ले जाएगा।

आज ही है वो दिन जब मैं अपनी पूरी जिंदगी बदल सकता हूं ।

आज ही है वो दिन जब मैं खुद को एक Next लेवल पर ले जाऊंगा।

आज ही है वो दिन जब मैं खुद को कल से बेहतर बनाऊंगा और कल खुद को आज से बेहतर बनाऊंगा क्योंकि बेहतर से बेहतर की तलाश करो अगर मिल जाए नदी तो समंदर की तलाश करो ।

हर उस पूरी कोशिश करूंगा कि कल से बेहतर बन सकूं और इस तरह से एक दिन सर्वश्रेष्ठ बन सकूं ।सिर्फ एक डिसीजन, सिर्फ एक एक्शन, सिर्फ एक आइडिया आपकी पूरी ज़िन्दगी बदल सकता है ।

और आज ही है वो दिन जब मैं वो डिसीजन लूंगा जो डिसीजन मै पिछले कई दिनों से टालता आ रहा हूँ ।

आज ही है वो दिन जब अपने उन सारे कामों को पूरा करूंगा जो काम मै पिछले कई दिनों से टालता आ रहा था।

आज ही है वो दिन जब मै अपने माइंड से सारी नेगेटिविटी को निकाल कर पॉजिटिविटी से भर जाऊँगा ।

आज ही है वो दिन जब मै खुद को और स्ट्रॉंग बनाऊंगा मेंटली और फिजिकली भी ।

आज ही है वो दिन जब मै आज के इस दिन को अपनी ज़िन्दगी का सबसे प्रॉडक्टिव दिनों में से एक बनाऊंगा ।

आज ही है वो दिन जब मै अपनी सारी बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदते अपनाऊँगा क्योंकि मुझे पता है कि मेरी आदतें ही मेरे भविष्य का निर्माण करती हैं । आदतें अगर भविष्य बना सकती हैं तो आदतें ही भविष्य बिगाड़ भी सकती हैं ।

आज ही है वो दिन जब सिर्फ 10 मिनट के लिए ही सही लेकिन एक ऐसी बुक जरूर पड़ेगा जो मुझे अपनी मंजिल के करीब ले जाएगी ।

आज ही है वो दिन जब मै किसी ऐसे इंसान की मदद करूंगा जो दिल से कुछ करना चाहता है ।अरे माना कि मेरे पास कुछ नहीं उसे देने के लिए लेकिन मेरे पास कुछ ऐसे शब्द है जिसकी जिन्दगी को बदलने के लिए काफी है ।बस उसे जाकर सिर्फ इतना ही कह देना कि तू जो ये कर रहा हैं ये करने से तुझे इस दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती ।

मेरा वादा है वो इंसान आपको जिंदगी भर नहीं भूलेगा क्योंकि अगर आज इस मुकाम पर हूं तो मैं उन लोगों को अभी तक नहीं भूल हु जिन्होंने मेरा साथ दिया था और वो लोग भी नहीं भूल हूँ जिन्होंने मेरा मजाक बनाया था । बाकी लोगों की तो मुझे पता नहीं लेकिन उन लोगों को मै जिन्दगी भर नहीं भूल सकता जिन्होंने मेरा साथ दिया ।

आज ही है वो दिन उन लोगों की मदद करने का जो दिल से कुछ करना चाहते हैं । जाइए उनकी मदद कीजिए ।अपने आप से कहो आज तक जिया हूँ मै आम बनकर आज से जीऊँगा मै खास बनकर मुझे प्यार है उस थकान से जो अपने ड्रीम्स के लिए मेहनत करने से मिलती ।आज मैं अपना 100% दूंगा और अगर जरूरत पड़ी तो 101% भी दूंगा । लेकिन मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ूँगा ।

आज ही है वो दिन – हर फूल की खुशबू को साथ लिये जाउंगा ।हर कांटे को रौंद आगे निकलता जाऊँगा । बढ़ता रहूँगा तो मंजिल करीब आती जाएगी ।जो सोची थी हमेशा वो कामयाबी मिलती जाएगी ।
अभी जमीं तक हूँ फलक तक जाऊँगा ।अपनी कामयाबी का परचम पूरी दुनिया में लहराऊँगा । मैं रोने वाला नहीं और जब तक लक्ष्य न मिले सोने वाला नहीं ।

आज ही है वो दिन जब मै अपनी जिंदगी को खुल करके जीऊँगा अरे एक ही तो जिन्दगी में सब कुछ करूंगा।

जो लोग विपरीत परिस्थितियों में भी अपना वजूद नही खोते, वही एक दिन निखर कर नायाब बनते हैं..!!

4. Hindi Motivational Story of Amitabh Bachchan

इसे आप जरूर जानते होगे जिसे लोग बॉलीवुड के शहंशाह बिग बी और भी कई नाम से जानते है । यहाँ तक पहुँचने की Motivational Stories of Amitabh Bachchan सुनकर तुम रो दोगे और तुम्हें खुद लगेगा । ऐसे लोगों के पीछे कामयाबी झक मार कर आती है । अमिताभ बच्चन एक इंटरव्यू में बताया है की उन्हें कम से कम 15 रेडियो स्टेशन ने रिजेक्ट कर दिया ।

ये सुनकर कि आपकी आवाज बहुत भारी है इतना भारी आवाज सुनकर लोग डर जाएंगे । इतने रिजेक्शन मिलने के बाद यह बंदा पूरा टूट गया था । फिर बिग-बी अपनी किस्मत आजमाने चले गए Acting में जहां पर भी इन्हे रिजेक्शन पर रिजेक्शन मिलते गए और ऐसे करते करते उनकी 17 मूवीज सुपर डुपर फ्लॉप हो गई । फिर भी यह बंदा हारा नहीं । और अपनी जिद और पागलपन की बदौलत उन्हें कामयाबी मिल गई और उनकी अगली फिल्म ज़ंजीर सुपर डुपर हिट हो गई ।

पर एक Research मे पाया गया लगभग 99% लोग ऐसे होते हैं जो एक से दो बार किसी भी चीज़ को कोशीश करते हैं और फिर हार मान जाते हैं कि इस चीज के लिए मै बना ही नहीं हूँ । जहां पर कुछ ऐसे पागल होते है जो एक ही काम को बार बार करते रहते हैं जब तक कामयाबी उनके सामने घुटने नहीं टेक देती है । क्यूंकि दोस्त ऐसा Amitabh Bachchan का मानना है । की –

लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती । कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ।

नन्ही चींटी जब दाना लेकर चलती । चढ़ती दीवारों पर सौ बार फिसलती है । मन का विश्वास रगों मे साहस भारत है । चड़कर गिरना गिरकर चड़ना न अखरता है । आखिर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती । कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती । दोस्त इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना ।

मैं आज तुम्हें अमिताभ बच्चन के 4 ऐसे सच्चे सूत्र के बारे में बताने जा रहा था जो तुमने अपनी लाइफ में फॉलो कर ली न तो तुम्हें कोई नहीं रोक पाएगा ।

  • Laziness / आलस
  • You always have to learn something new / तुम्हे हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहना होगा
  • Life Is Full of Struggle / संघर्षों से मत घबराओ
  • Don’t Wait for Big Opportunity / बड़े अवसर की प्रतीक्षा न करें

Laziness / आलस

अमिताभ बच्चन का मानना है कि जो बंदा दिनभर सोते रहता है । अपने समय फालतू की चीजों में बर्बाद करता रहता है । टाइमपास करता है उसे कामयाबी कभी नहीं मिलेगी । ये बात अमिताभ बच्चन ने स्वयं कहा आप खुद ही पढ़ सकते हो –

सूर्य उदय होने से लेकर के और होने तक जो इंसान सोता है । वो चाहे चक्रवर्ती राजा भी क्यों न उसकी धनराशि गायब हो जाती है ।

You always have to learn something new | तुम्हे हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहना होगा

बीग बी का मानना है कि हमें हमेशा अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ नया ट्राई करते रहना होगा । कुछ न कुछ सीखते रहना होगा । मेरे विचार एक ऐप्रिहेन्शन (apprehension) से नहीं । ऑब्जर्वेशन (Observation) से बनते है इससे फर्क नहीं पड़ता कि तुम किस उम्र (age) के हो । पर जिस दिन तुमने सीखना बंद कर दिया तुम्हारा ग्रोथ वही रुक जाएगा और तुम कुछ बड़ा कभी नहीं कर पाओगे ।

Life Is Full of Struggle / संघर्षों से मत घबराओ

अमिताभ बच्चन का कहना है हर बंदे की लाइफ में प्रॉब्लम है । तकलीफें है पर अगर तुम अपनी प्रॉब्लम्स के बारे में हर दिन सोचते रहेंगे और कोई एक्शन नहीं लोगे तो तुम्हारी प्रॉब्लम्स घटेगी नहीं बल्कि और बढ़ते जाएंगे । तुम ये बात उनके वर्ड मे सुन सकते हो –

और आप भी मान लीजिए कि आपके जीवन में प्रतिदिन प्रतिक्षण यह संघर्ष रहेगा और आपको मुझसे वादा करना होगा । की आप संघर्ष में लगे रहेंगे । और आगे भी संघर्ष करते जाएंगे ताकि जो भी कार्य आप उठाए उसमें कुछ संघर्ष जो नजर आयें । जिस दिन लोग आपके संघर्ष को सम्मानित करेंगे उस दिन आपका गौरव ऊँचाइयों पर पहुँच जाएगा ।

Don’t Wait for Big Opportunity / बड़े अवसर की प्रतीक्षा न करें

बिग बी का मानना है कि अगर तुम्हें कोई रास्ता नहीं दिख रहा है तो तुम्हें छोटी छोटी Opportunity को ग्रैब (grab) कर लेना चाहिए । हो सकता है तुम्हें उसमे Massive सफलता मिल जाये

मकसद में सच्चाई हो तो सीना ठोक का यही कहो ।
झुकना होगा दुनिया तुमको विश्वाश पर अपने खड़े रहो
मै सागर से भी गहरा हूँ
तुम कितने कंकड़ फेकोगे
चुन-चुन कर आगे बढ़ूँगा मै
तुम मुझको कब तक रोकोगे ।

Amitabh Bachchan Motivational Stories के इस पोस्ट को के बाद अगर तुम्हारे अंदर थोड़ी सी भी Motivation की चिंगारी जली होगी तो हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे ताकि सभी Mativate रह सके ।

5. People’s Thinking, Fun and Hard Work Motivational Stories

अगर आप 20 से 25 साल के अंदर हो तो आपके जीवन मे काफी उतार चढ़ाव आएंगे जिसमे आप असफल भी हो सकते हो । क्योंकी लाइफ जो चाहिए ओ तो मम्मी पापा पूरा कर देंगे । पर आगे क्या आपको लगता है, पूरी लाइफ mom & Dad आपकी मदद कर पाएंगे । क्या आपकी अपनी लाइफ नहीं है। क्या आपको आगे नहीं बढ़ना । अगर हा तो चलिए समझते है । क्योंकि लोग 2 तरह से सोचते है –

  • Fun in Life | जीवन में मौज मस्ती
  • Hard Work in Life | जीवन में कड़ी मेहनत

Fun in Life | जीवन में मौज मस्ती

अब 20 साल के उम्र के हो तो दोस्त तुम सोचते हो कि ये तो जवानी के दिनों में हंसने खेलने के दिन है छोड़ो पढ़ाई लिखाई जिंदगी इंज्वाय करो खूब ऐश करो । दिन में 10 सेल्फी लगाओ Instagram पे फेसबुक पर और live गिनो । दिनभर बैठकर पार्टी करो रोज दारू पियो रोज़ लड़की घुमाव छोड़ो Competitive Exams Life में कुछ न कुछ तो हो ही जाएगा । ये पापा मम्मी बकवास करते रहते हैं कि पढ़ाई करो । पर तुम सोचते हो मेरी उम्र (Age) मैं इंज्वाय कर रहा हूँ इंज्वाय करने की age तो खुद तो चली गई मुझसे जल रहे । मेरे दोस्त हैं मैं उनके साथ पार्टी करना चाहता हूं टीवी देखो Game खेलो दिन रात जीतने की खुशी मनाओ Songs सुनो, YouTube पर BB की Vines और Amit Bhadana की विडियो देखो दिन भर सोते रहो . १२ बजे उठो तुम सोचते हो दोस्त यही Life है

अभी तो इंज्वाय करने का समय लोग पागल हैं इतने करियर बना रहे है । कुछ ना कुछ तो जिंदगी में हो ही जाता है करो पूरा 20 तक करो फिर पता है क्या होगा तुम 30 के हो जाओगे । अपनी उम्र को रोक नहीं पाओगे फिर आपके जितने दोस्त जिसने कैरियर की प्लानिंग की होगी वो इंजीनियर डॉक्टर्स अकाउंटेंट बन गए होंगे ।

और आप 30 के हो गए हो और आपके पास कोई जॉब नहीं है आपके मम्मी पापा आपके नौकरी के लिए भीख मांगेंगे की मेरे बेटे की कहीं नौकरी लगवा दो आप सोचेंगे कोई तो जॉब दे दो मैं कुछ भी करने के लिए तैयार हूं । क्योंकि अब आप 30 साल के हो गए तो आपको कहीं एडमिशन नहीं मिलेगा

फिर आपको प्यार हो जाएगा आपके दो तीन बच्चे पैदा हो जाएंगे अब आप 40 साल के हो गए हो पर आपके पास कोई पैसा नहीं होगा । क्योंकि आपके पास अच्छी नौकरी तो थी नहीं जिसे पैसे जमा करके रख सकते थे । अब आपके बच्चे जा रहे होंगे स्कूल और आपके पास स्कूल के फीस देने के लिए भी पैसे नहीं होंगे । तब आप लोन लोगे और आप पर EMI चलने लगेगा । अब आप उधार मे ही फंस गए हो तो फिर आप अपनी उम्र को रोक नहीं पाओगे ।

अब 50 साल के हो गए हैं और आपके पास पैसे जीरो है और आप पर उधार भी चढ़ा हुआ फिर आप बुड्ढे हो जाओगे । आपकी नौकरी जो थी प्राइवेट वाली वो भी चली जाएगी और आपके पास पैसे नहीं है फिर अगर तुम्हें कुछ बीमारी हो गई तो तुम इलाज के लिए अपने बेटे के पास हाथ फैलाओगे ।

पैसे नहीं होने के कारण खराब हॉस्पिटल में अपना इलाज करवाओगे फिर तुम इंतेजार करोगे मरने का क्योंकि तुम्हारे पास जीने के लिए कुछ बचा ही नहीं है । ये एक जीने का तरीका हो सकता था तब तुम अपनी 20 की उन यादो को याद करोगे और सोचोगे कि मैंने जो उस समय फेसबूक, इंस्टाग्राम पर फोटो लगाई थी वो कितनी अच्छी थी

ये तुम्हारे लिए पहला तरीका हो सकता दोस्त या तुम दूसरा तरीका आजमा सकते हो कि मैं जीवन में कड़ी मेहनत

Hard Work in Life | जीवन में कड़ी मेहनत

20 30 साल जम के, इतनी मेहनत करूंगा कि जितनी मैंने आज तक नहीं की क्योंकि मुझे बेस्ट जगह जाना अच्छी जॉब हासिल करना है क्योंकि अभी मेरे पास टाइम है अब 40 हो जाएंगे तो थोड़ी ना इंजीनियरिंग एग्जाम कंपटीशन एग्जाम दे सकते हो तो तुम्हारी सिक्योर जॉब लग जाएगी । पैसे की कोई दिक्कत नहीं होगी, घर की Financial (धन संबंधी) प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी

तब मै 30 में पैसे जमा करूंगा आप 30 में पैसे बचत करोगे एफडी खरीदोगे म्यूचुअल फंड्स खरीदोगे अपना घर लोगे फिर आपको को एफडी पर इंटरेस्ट आएगा आप फिर भी 40 के हो जाओगे आपके खर्चे फिर भी बढ़ेंगे पर आपके पास काफी पैसे है । आप सब चीज मैनेज कर लोगे फिर आप 50 से 60 साल के हो जाओगे तो आपकी जो पैसे हैं वो दुगुने हो जाएंगे फिर आप रिटायर भी हो जाओगे ।

पर आपको किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आपके पास काफी पैसे है रिटायरमेंट के । आपको क्योंकि कोई मेडिकल प्रॉब्लम होगा तब आप अच्छी से अच्छी जगह ट्रीटमेंट लोगे आप ट्रैवल करोगे आप इंज्वाय करोगे मरोगे फिर भी मरना तो सबको है । पर दोस्त तुम अपने Dream (सपने) को अचीव कर कर मरोगे ।

अब आपको चुनना है की आपको मौज-मस्ती वाली लाइफ २० की उम्र मे चाहिए या 20 की Struggle (संघर्ष) वाली जिंदगी चाहिए ।

कहने की बात यह कि २० से ३० साल की जो उम्र होती है वह बहुत इम्पोर्टेंट होती है दोस्त अगर 20 से 30 तक तुम मेहनत करते हो तो आप 30 से 70 तक की बिल चुका सकते हो पर क्या करें दोस्त उम्र जवानी की है मेहनत करने का मन ही नहीं करता मैं आपको डराना नहीं चाहता बस आपको सच्चाई से वाकिफ करवा रहा हूँ ।

क्योंकि दोस्त जिंदगी में कष्ट तो है ऐसा मैं नहीं ऐसा गौतम बुद्धा ने कहा पर दोस्त तुम कष्ट से मत डरो (Life is All About Suffering) क्योंकि मेहनत करने से कष्ट होता है

चाहे ओ पढ़ाई की हो जिम जाने की हो (Exercise) करने की हो या कोई भी काम जिसमें मेहनत लगता हो पर हम लोग बिना मेहनत किये ही फल खाना चाहते है । क्यूंकि जब आप (Exercise) एक्सरसाइज नहीं करोगे तो आपका ही हेल्थ खराब हो जाएगा क्यूंकि जो चीज आपको सुख देती है वही चीज आपको दुःख भी देती है जो चीज आज आपको दुःख दे रही है कल वही चीज आपको सुख देगी ।

आप सोचते हो कि मैं ये Exam Crack नहीं कर पाऊंगा। exam crack तो बस (Intelligent) बुद्धिमान का ही होता है पर तुम पता करके देखना कितने बच्चे थे जिनका एग्जाम क्रैक हुआ और वो आज (Successful) सफल है । क्योंकी जब आप मन मे एक पर बोल देते हो कि मैं ये कर लूँगा । आपका आधा प्रॉब्लम वही सॉल्व हो जाता है और आप Exam ज़रूर क्रैक करोगे ।

कभी जो जिंदगी में थक 😩 जाओ, तो किसी को कानो कान खबर 👂 भी न होने देना, क्योंकि लोग टूटी हुई इमारतों 🏚️ की ईंट तक उठा कर ले जाते हैं।
रुकावटें आती है सफलता की राहों में
ये कौन नहीं जानता
फिर भी वो मंजिल पा ही लेता है
जो हार नहीं मानता
जो पानी से नहाता हे वह लिबास बदलता है और जो पसीने से नहाता हे इतिहास बदलता है ।

इसे भी पढे Motivational Status हिन्दी में

Final word of Motivational Stories in Hindi

अगर आपने इसमे से किसी भी Motivational Stories को पूरी पढ़ी है तो मुझे इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपने ये यह Motivational Story पूरी पढ़ी है क्योंकि जब आप कमेंट करते हैं तो वो सारे कमेंट्स मेरे लिए Motivation है । अगर आपको यह Stories पसंद आई है । आपको लगता है इस Motivation Stories से आपकी हेल्प हुई आपकी अंडरस्टैंडिंग बढ़ने में। तो इस Stories को अपने तक मत रखो। इस Hindi Motivational Stories को अपने सारे फ्रेंड्स के साथ में शेयर करो क्योंकि हो सकता है कि आपके सिर्फ एक शेयर करने से न जाने कितने लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है।

Previous

Situation Sad Status For Boys in Hindi 2021

Leave a Comment